“शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ (दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤¬à¤¾à¤§à¤¿à¤¤) की संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ पर उपचारातà¥à¤®à¤•

मंजीत कौर साहनी

Abstract


शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¥€ वे हैं जो जनà¥à¤® या दà¥à¤°à¥à¤˜à¤Ÿà¤¨à¤¾à¤µà¤¶ शारीरिक दोष से कà¥à¤› सीमा तक पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µà¤¿à¤¤ है जिससे उनकी शैकà¥à¤·à¤£à¤¿à¤•, सामाजिक व वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯à¤¿à¤• लकà¥à¤·à¥à¤¯ से किसी न किसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से बाधित है। “शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ à¤à¤• असंतà¥à¤²à¤¨ की सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ है जो कि वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ विशेष के वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° को पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µà¤¿à¤¤ कर उसको सामानà¥à¤¯ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ से अलग दरà¥à¤¶à¤¾à¤¤à¥€ है।†पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ शोध कारà¥à¤¯ का उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ की संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ पर उपचारातà¥à¤®à¤• पà¥à¤°à¤µà¤¿à¤§à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ (संगीत थिरेपी à¤à¤µà¤‚ योगा थिरेपी) के पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ का अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ करना है। इस हेतॠनà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤°à¥à¤¶ सà¥à¤µà¤°à¥‚प 200 विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ (दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤¬à¤¾à¤§à¤¿à¤¤) का चयन किया गया जिनमें पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤—ातà¥à¤®à¤• समूह के 100 छातà¥à¤° à¤à¤µà¤‚ छातà¥à¤°à¤¾à¤à¤‚ तथा नियंतà¥à¤°à¤¿à¤¤ समूह के 100 छातà¥à¤° à¤à¤µà¤‚ छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं का चयन किया गया। विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ की संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ पर उपचारातà¥à¤®à¤• पà¥à¤°à¤µà¤¿à¤§à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ जैसे योगा à¤à¤µà¤‚ संगीत थिपेरी के पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ हेतॠउन पर संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ टेसà¥à¤Ÿ: डाॅ. शà¥à¤°à¥€à¤®à¤¤à¥€ à¤. सेन गà¥à¤ªà¥à¤¤à¤¾, डाॅ. à¤.के. सिंह दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ निरà¥à¤®à¤¿à¤¤, योगा थिरेपी हेतॠबाबा रामदेव की पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¾à¤¯à¤¾à¤®, सूरà¥à¤¯ नमसà¥à¤•à¤¾à¤°, कपाल भांति की सी.डी. तथा संगीत थिरेपी हेतॠपà¥à¤°à¥‡à¤°à¤£à¤¾à¤¦à¤¾à¤¯à¥€ गीतों की सी.डी. का  उपकरण के रूप में पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— किया à¤à¤µà¤‚ निषà¥à¤•à¤°à¥à¤· सà¥à¤µà¤°à¥‚प पाया कि पà¥à¤°à¤¾à¤¯à¥‹à¤—िक समूह के शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ (दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤¬à¤¾à¤§à¤¿à¤¤) छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं पर उपचारातà¥à¤®à¤• पà¥à¤°à¤µà¤¿à¤§à¤¿ संगीत थिरेपी का पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤—िक समूह के चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ (दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤¬à¤¾à¤§à¤¿à¤¤) छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ से सारà¥à¤¥à¤• रूप से बेहतर पाया गया तथा पà¥à¤°à¤¾à¤¯à¥‹à¤—िक समूह के शारीरिक चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¥€à¤ªà¥‚रà¥à¤£ (दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤¬à¤¾à¤§à¤¿à¤¤) छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ की संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾, छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं की संवेगातà¥à¤®à¤• सà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾ पर योगा थिरेपी का अधिक पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ पाया गया।

Full Text:

PDF

References


णà¥à¤­à¤¾à¤—रà¥à¤µ, राजशà¥à¤°à¥€ (2010). विशिषà¥à¤Ÿ बालक à¤à¤µà¤‚ माता-पिता की शिकà¥à¤·à¤¾, दà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥€à¤¯ संसà¥à¤•à¤°à¤£, हर पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤¦ वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤°, अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ संसà¥à¤¥à¤¾à¤¨, आगरा, पृ. 29

Berlyme, DE (1950). Novelty and curiosity as determinants of exploratory behaviour. Bristish Journal of psychology. 41:68-80.

Edutracks, Aug. (2010), Vol. 9, No. 12, Neelkamal Publication, Hydrabad, p. 42-46

Neelkamal. R. (2007). Emotional competence of primary school teachers. Edutracks, May (2007), Vol., No. 9 Neelkamal Publication, Hydrabad, P. 31-33

णà¥à¤ªà¤¾à¤ क, पी.डी. (2009). शिकà¥à¤·à¤¾ मनोविजà¥à¤žà¤¾à¤¨, इकतालीसवाठसंसà¥à¤•à¤°à¤£, विनोद पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• मंदिर, आगरा पृ. 95

णà¥à¤¸à¤¿à¤‚ह, जगत (1982), विकलांग बालक, पà¥à¤°à¤¥à¤® संसà¥à¤•à¤°à¤£, पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶à¤¨, दिलà¥à¤²à¥€ University http://fordham.bepress.com/dissertations /AA/ 34774147/

Sahoo, J. (1991). A comparative study of the behavioural characterstics of the blind, deaf dump and normal children of orrisa". A surrvery of educational research (1988-92) Vol.II, Ed-Buch, M.B. N.C.E.R.T., New Delhi-P. 1564

Smither, N.R. (2010). Attitude of Teachers towards inclusive education for the disabuled. Edutacks, Nov. (2010), Vol. 10., No.3. Neelkamal pubilcation, Hyderabad, P. 42-45

Sophie, S. Havighurst Ann Harlej and Margot Prior (2004). Building preschool children emotional competence. Early education and development,Vol. 15, No.4

तà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¦à¥€, डाॅ. आर. à¤à¤¨. à¤à¤µà¤‚ शà¥à¤•à¥à¤²à¤¾, डाॅ. डी. पी. (2008). रिसरà¥à¤š मैथेडोलाजी, नवीनतम संसà¥à¤•à¤°à¤£, कालेज बà¥à¤• डिपो’ जयपà¥à¤°


Refbacks

  • There are currently no refbacks.